जज की भावुकता / judge's sentiment

 


जज की भावुकता

अमेरिका में एक 15 वर्षीय लड़के को एक स्टोर से चोरी करते हुए पकड़ा गया।  उसने सुरक्षा गार्ड से बचकर भागने की कोशिश में शेल्फ पर हमला किया और उस शेल्फ को धक्का लगने से वो वही गिर गया और उसके वजहसे उस स्टोर की बहुत ही क्षति हुई।

न्यायाधीश ने सब कुछ सुनने के बाद, लड़के से पूछा, "क्या तुमने सचमुच रोटी और पनीर का पैकेट चुराया है?"

लड़के ने सिर झुकाकर कहा, हां।

तो जजने कहा क्यूं?

लड़का मुझे उसकी जरूरत थी  

जज, आप इसे खरीद सकते थे।

लड़का मेरे पास कोई पैसे नहीं थे,  

”जज ने कहा माता-पिता से क्यूं नहीं लिया

लड़का मेरे घर में सिर्फ मेरी माँ ही है। और वह हमेशा बीमार रहती है। वो कुछ काम नहीं कर सकती। उसके लिए रोटी और पनीर चुराया था।

जज, तुम कुछ काम क्यों नहीं करते?

लड़का,  में लोगों की कारों को नहलाने का काम करता था।  लेकिन एक दिन मैं अपनी माँ की बीमारी के कारण नहीं जा सका और मेरा काम चला गया।

जज, तुमने किसी से मदद क्यों नहीं मांगी?

लड़का में सुबह घर से निकला था।  मैं लगभग 50 लोगों से मिला और उनसे मदद मांगी।  लेकिन मुझे किसीने ही मदत नही की ,आखिर में मुझे यह कदम उठाना पड़ा।

जब तर्क समाप्त हो गया, तो न्यायाधीश ने फैसले की घोषणा करना शुरू कर दिया।  चोरी और विशेष रूप से रोटी की चोरी,

यह बेहद शर्मनाक घटना है।  इस अपराध के लिए हम सभी जिम्मेदार हैं।  सभी लोग अदालत में उपस्थित हुए, यहां तक ​​कि मैं भी।  इसलिए यहां मौजूद सभी पर दस डॉलर का जुर्माना लगाया जा रहा है।  जुर्माना अदा किए बिना कोई यहां से नहीं हटेगा।

judge ने अपनी जेब से दस डॉलर निकाले।  उसी समय, उन्होंने परिणाम लिखना शुरू कर दिया।  मैं एक भूखे लड़के को पुलिस को सौंपने के लिए एक हजार डॉलर की दुकान पर जुर्माना लगा रहा हूं।  अगर 24 घंटे के भीतर जुर्माना नहीं भरा गया तो दुकान सील कर दी जाएगी।

अदालत ने लड़के को सभी पैसे देकर माफी मांगी।

 परिणाम सुनते ही कई लोगों की आंखों में आंसू आ गए।   आँखों में आँसू के साथ, लड़का फिर judge की तरफ देख रहा था।  न्यायाधीश उठ गए और उसके कक्षों में चले गए।

क्या हमारा समाज, व्यवस्था और अदालत ऐसा निर्णय ले सकती है?

चाणक्य ने लिखा है।  देश के लोगों को शर्म आनी चाहिए जब एक मूक व्यक्ति रोटी के लिए चोरी करता हुआ पाया जाता है।

इसलिए हमें यह सिख लेनी चाहिए और ऐसे कायदे कानून को ध्यान में रखकर  अच्छी तरह से सोचना चाहिए।

0 Comments:

Post a Comment