भाई प्यार / Brother Love

भाई प्यार Brother Love 

 एक लेख जो आंखों में आंसू लाएगा

दोपहर के भोजन के बाद मैं एक पेड़ के नीचे एक किताब पढ़ते हुए बेंच पर बैठ गया।  तालाबंदी के कारण सभी लोग घर पर ही थे।  मैंने थोड़ा इधर-उधर देखा।  सब शांत था।  दोपहर हो चुकी थी।  अच्छी सख्त ऊन।  नासिका से, एक महिला को उसके सिर पर कपड़ा और चेहरे पर एक पैड के साथ चलते देखा गया था।  जब मैं करीब गया, मैंने अनुमान लगाया कि मेरा चचेरा भाई कौन था।  मैंने ध्यान न देने का नाटक किया और अपना सिर किताब में रख दिया।  मैंने देखा कि मेरी चचेरी बहन मेरे सामने धीरे-धीरे चल रही थी।  


लेकिन मैंने उस पर ध्यान नहीं दिया।  हमने पिछले पंद्रह वर्षों से बात नहीं की है।  चचेरी बहन ने बात करने से परहेज किया था।  इस पुश्तैनी महल को लेकर हमारे चचेरे भाइयों और पिता के बीच विवाद था।  मेरे पिता के चले जाने में पाँच साल हो गए हैं।  घर में आधा महल उनके साथ और आधा हिस्सा हमारे साथ था।  हम बंधे हुए थे और विशाल, साफ-सुथरे थे।  पड़ोसी चचेरे भाई और चचेरे भाई हुआ करते थे।  मेरे चचेरे भाई ने दोनों घरों के बीच एक दीवार बनाई थी।  बाद में, चचेरी बहन को हटा दिया गया था।  


भक्ति से यह पता चला कि हम दोनों भाइयों ने कभी ध्यान नहीं दिया।  बस इतना ही हम और हमारा घर है।  कभी नहीं आना  बात नहीं कर रहे।  लेकिन मेरे पिता कहते हैं कि केवल एक चीज मेरे भाई को छुट्टी नहीं देती।  वह गलत था लेकिन वह मेरा भाई है।  यही वह बड़बड़ाहट थी जिसे उन्होंने दिल में ले लिया।


फिर चचेरा भाई वापस बाहर आया और नाक के पास गया।  मैंने कार को बाहर निकाला।  वापस गया।  अगला चचेरा भाई मोड़ पर खड़ा था।  मैं उसके पास गया और पूछा, "क्या आंटी, क्या हुआ?"  चचेरे भाई ने थोड़े डरे हुए स्वर में कहा, "ओह, दो दिन हो गए जब से तुम्हारे चाचा का बीपी और शुगर की गोलियां चलीं। वे मुश्किल में हैं। उन्हें कार या रिक्शा नहीं मिल सकता। सब कुछ बंद है। मैंने कहा।" "चलो गोली को देखते हैं। नोट और कहा कि अगर आपको आधा किलो दाल मिलती है, तो ले लो।"  मैंने बैग और पैसे लिए और कार पर सवार हो गया।  चचेरे भाई का केवल एक बेटा था, सुनील।  हम बंटी कहते थे।  हम एक साथ बच्चों की तरह खेलते थे।  


हमने एक साथ खाना खाया और पी गए।  वह मुझे दादी बुलाता था।  पुस्टा को याद है, लेकिन उसने बाद में आना बंद कर दिया।  मेरी माँ उस पर बहुत मेहरबान थी।  और थोड़ा चुंबन बहुत मीठा था।  कोई बात नहीं के बाद से वे बाद में आना बंद कर दिया।  चिमु विदेशी है।  वह पांच साल पहले आई थी और बंटी कलकत्ता में है।  लवमैरिड और वहीं बस गए।  चिम्पू के आने पर उसे भी देखा गया था।  क्या वापस नहीं आया?  चचेरा भाई भूमि अधिग्रहण विभाग से सेवानिवृत्त हुआ था।  घर पेंशन पर चल रहा होगा।  


आधे रास्ते में, चिमु और बंटी पैसा भेज रहे होंगे।  नीचे उतरे और गोलियां लीं।  दो महीने में एक बार लिया जाता है ताकि वापस परेशान न हो।  बगल में परचून की दुकान थी।  वहाँ से मुझे दाल, चावल और अन्य सब्जियाँ और टमाटर, आलू, प्याज एक ही दुकान में मिले।  फिर हमने उसे ले लिया और छोड़ दिया।  घर के सामने खड़ी कर दी।  मां द्वार के सामने थी।  मैं अपनी माँ को देख अपने चचेरे भाई के घर गया।  चचेरा भाई एक कुर्सी पर बैठा था।  उन्होंने मेरी तरफ देखा।  दीवार पर पिता और चचेरे भाई की फोटो थी।  कुंकू की फोटो देखते ही मैं अभिभूत हो गया।  


भाई को आखिरकार प्यार हो गया।  चचेरी बहन आई।  मैंने बैग उसे सौंप दिया।  चचेरा भाई अभिभूत था।  चचेरा भाई उठ गया।  मेरे सर पर हाथ रख कर पुसात अंदर चला गया।  चचेरे भाई ने खुद से कहा, "मैं इतना लाया था .. तुम वास्तव में घर में क्या चाहते हो .. मुझे कितना भुगतान करना चाहिए?"  मैंने उसके हाथ में दो सौ का नोट रखा और कहा रुक जाओ।  सब कुछ इस पैसे पर आधारित है।  चचेरी बहन के बिना, वह मेरी गर्दन पर गिर गया और रोया।  चचेरा भाई अंदर से गुड़ की फली लेकर आया। 

 मेरी जेब में रखो।  एक बच्चे के रूप में, मैं इसे अपनी जेब में लेकर कानाफूसी करता था।  मुझे अपने चचेरे भाई को नहीं भूलना चाहिए था।  मैंने बरामद किया, चलो, मैंने कहा।  जो भी हो, मैं फोन करने के लिए निकला था।  मां ने दरवाजा खोला।  अंदर गए।  माँ की आँखों में पानी भर रहा था।  उसने मेरे सिर पर हाथ रखा और मेरे पिता की एक तस्वीर जलाई।

                

तब चचेरा भाई बाहर आता है जब मैं लाने के लिए क्या।  वह पैसे बैग में डालता है और बैग देता है और कहता है कि वह क्या चाहता है।  आज तालाबंदी का महीना है।  दिन निकल गए लेकिन आज सुबह से परे दीवार की आवाज तेज थी।  जैसे डर पर मार करना।  हम उठे और बाहर चले गए।  मैंने देखा कि मेरा चचेरा भाई घर के बाहर खड़ा रो रहा है।  इससे पहले कि मैं पूछ पाता, वह रोने लगी और बोली, "देखो, पिंटिया, यह कैसे करना है, चाचा?"  मेरी माँ और छोटा भाई जल्दी से अंदर चले गए।  


चचेरा भाई दीवार फांदकर पार कर रहा था।  जब उसने हमें देखा तो पार अलग हो गया।  वह अपनी माँ को देखते हुए आगे आया।  वह अपनी माँ के सामने आया, अपने हाथों को मोड़ लिया और "मुझे क्षमा करें" कहकर बैठ गया।  और बैलों ने रोना शुरू कर दिया।  उसकी आँखों में आँसू भर आए।  चचेरा भाई था।  वह अपनी माँ के गले लग गई और रोने लगी।

0 Comments:

Post a Comment